Tuesday, December 1, 2020

डीडीए ने 40 फीसदी तक घटाए अपने फ्लैटों के दाम

Must read

दो नेताओं के बीच घूमती बिहार की दलित राजनीति

संजीव पांडेय बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने खेमा बदल लिया है। इस साल प्रस्तावित बिहार...

अयोध्या जा रहे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय लल्लू को बाराबंकी में हिरासत में लिया

बाराबंकी। अयोध्या में किसानों से मिलने जा रहे कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को बाराबंकी में हिरासत में ले...

त्रिवेंद्र की कोशिश पर पार्टी ने फेरा पानी

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अनिच्छा के बावजूद भाजपा संगठन ने जिस तरह से रुड़की के विधायक कुंवर प्रणव चैंपियन...

कांग्रेस के असंतुष्टों की मंशा पर उठते सवालों के जवाब भी जरूरी हैं

बगावती तेवर में सता की लालसा है। सत्ता का वियोग है। जिन्हे निशाने पर लिया गया है वे भी लोकतांत्रिक नहीं हैं। जनता...

दिल्ली विकास प्राधिकरण की ओर से दिल्ली में आशियाना बसाने का मौका दिया जा रहा है। डीडीए की ओर से विभिन्न आवासीय योजनाओं के तहत बन चुके फ्लैटों की कीमतों की रियायत दी जा रही है। डीडीए के पास इस समय लगभग साढ़े आठ हजार (8500) फ्लैट मौजूद हैं, जिन्हें ग्राहकों का इंतजार है। इनमें बड़ी संख्या में ईडब्लूएस श्रेणी के फ्लैट शामिल हैं।

हाल ही में डीडीए की ओर से राष्ट्रमंडल खेलों के समय अक्षरधाम मंदिर के निकट बनाए गए फ्लैटों पर लगभग 30 प्रतिशत की रियायत दी गई है। 2019 की आवासीय योजनाओं पर भी 10 से लेकर 40 प्रतिशत तक की छूट है। इसके अतिरिक्त डीडीए की ओर से लॉकडाउन के दौरान पुराने फ्लैटों की बची हुई पेमेंट करने की समय सीमा भी बढ़ा कर 30 अ‌गस्त तक कर दी है।

राष्ट्रमंडल खेलों की कीमत हुई कम
डीडीए की ओर से राष्ट्रमंडल खेलों में बनाए गए फ्लैटों की कीमत में खासी रियायत दी गई है। करीब एक दशक पहले जब राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान तीन बेडरूम वाले ये लग्जरी फ्लैट तैयार हुए थे तो इनमें से कई फ्लैट्स के दाम 7 करोड़ रुपये से ज्यादा तक मिल गए थे, लेकिन अब इनके खरीदार नहीं मिल रहे हैं। इसे देखते हुए डीडीए ने इनकी कीमत घटाकर 4 करोड़ रुपये कर दी है और नए सिरे से इन्हें बेचने की कोश‍िश हो रही है। डीडीए के एक वरिष्ठ अध‍िकारी ने बताया कि यह बिक्री सिर्फ सरकारी एजेंसियों को करने की शर्त रखी गई है और इस तरह की एजेंसियों ने कीमतें कम करने का अनुरोध किया था। 

8500 फ्लैटों के खरीददार नहीं मिल रहे
डीडीए को उसके 8,500 से ज्यादा फ्लैट्स के लिए खरीदार नहीं मिल रहे। इन फ्लैट्स की कीमतों में भारी कमी, दो फ्लैट्स को जोड़कर देने के आकर्षक ऑफर के बावजूद लोग इसमें दिलचस्पी नहीं दिखा रहे। डीडीए इस समय पुरानी स्कीमों के तहत बिकने से रह गए इन फ्लैट्स के लिए कई स्कीम चला रहा है। इनमें सबसे बड़ी स्कीम नरेला में 6,273 ईडब्ल्यूएस फ्लैट्स की है। 10 से 40 प्रतिशत छूट देने के बाद ये फ्लैट 9.55 से 12.29 लाख रुपये में उपलब्ध हैं। इसके बावजूद डीडीए को खरीदार नहीं मिल रहे। दूसरी योजना एक कमरे वाले एलआईजी फ्लैट्स की है। ये फ्लैट नरेला, रोहिणी और सिरसपुर में हैं।

2014 और 2017 की आवासीय योजना में आवंटियों ने इन फ्लैट्स को लौटा दिया था। इन फ्लैटों की कीमत 14-15 लाख रुपये है। विशेष बात यह कि ये सभी फ्लैट 10 से 40 फीसद तक की रियायती दरों पर दिए जाएंगे। निर्माण लागत में 40 फीसद छूट नरेला के पॉकेट 1 ए, 1 बी और 1 सी, में बने 6,536 फ्लैटों पर रहेगी। जबकि पॉकेट जी 7/जी 8, सेक्टर ए में बने 960 फ्लैटों पर यह छूट 10 फीसद होगी।

5 लाख तक मिलेगी छूट
दरअसल, आवासीय योजना 2019 में दो श्रेणी के ईडब्ल्यूएस फ्लैट लांच किए गए थे। कुछ फ्लैट तो पुराने बने हुए थे, जबकि 6,536 फ्लैटों का निर्माण नया किया गया था। नए बने फ्लैटों में पार्किंग, लिफ्ट आदि की सुविधाएं भी हैं। डीडीए की ओर से इन नए फ्लैटों की कीमत 17 से 19 लाख रुपए तक रखी गई थी। इन फ्लैटों पर 40 फीसद छूट के बाद इनकी कीमत में लगभग 5 लाख रुपये तक का अंतर आ जाएगा। इसी प्रकार पुराने बने फ्लैटों की कीमत 10 लाख रुपये है, जिन पर 10 फीसद की छूट दी जाएगी।

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article

समीक्षा के बहाने ‘अपने मन की’ करने की तैयारी में त्रिवेंद्र

खराब प्रदर्शन के आधार पर नापसंद मंत्रियों को हटाएंगे और अपनी पसंद के नेताओं को सरकार में लाएंगे

पहले दौर में हुड्‌डा का दांव योगेश्वर दत्त पर भारी

चंडीगढ़। विधानसभा चुनाव के ठीक एक साल बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा आमने-सामने हैं। बरोदा...

हरियाणा की बेटी ने फतह की उत्तराखंड की सबसे ख़तरनाक चोटी रुदुगैरा

विश्व विख्यात पर्वतारोही अनीता कुंडू ने उत्तराखंड में स्थित रुदुगैरा को फतह कर लिया। उनका ये अभियान प्रधानमंत्री और खेल मंत्री...

हाथरस से निकल सकता है कांग्रेस के लिए लखनऊ का रास्ता

लखनऊ। हाथरस कांड कांग्रेस उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को पुनर्जीवन देने के लिए बड़ा मुद्दा बन सकता है, खासकर सपा और...

एशियाई लीडरों की तरह ट्रंप भी कर रहे है इनकम टैक्स की चोरी?

संजीव पांडेय अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लैटिन अमेरिकी और एशियाई लीडरों की कतार में शामिल हो रहे हैं।...